Mode nuit

What is Firewall in Hindi - Types of Firewall, यह कितने प्रकार के होते हैं Benifits of Firewall in Hindi

What is Firewall in Hindi - Types of Firewall, यह कितने प्रकार के होते हैं Benifits of Firewall in Hindi
What is Firewall (Firewall क्या है)- Firewall किसी भी computer के data को Authorize रूप से चराने या पढ़ने के लिए किसी बाहरी computer या network को रोकने की एक व्यवस्था है Firewall को computer hardware या software दोनों के द्वारा व्यवस्थित किया जा सकता है Firewall के सुरक्षा के बाद उस network  से कोई भी data या message Firewall से होकर ही जाता है इस प्रकार firewall प्रत्येक data या message की सुरक्षा को control करता है। 

Benifits of Firewall (Firewall के लाभ) -

  1. यह आपके computer network पर दूसरे computer network के हमले से सुरक्षा प्रदान करता है 
  2. यह सुरक्षित रास्तों का निर्माण करता है ताकि कोई भी Unauthorized user आपके computer के data को चुराने की कोशिश ना कर सके
  3.  यह आपके computer network की निगरानी करता है और जैसे ही कोई संदेह मिलता है यह फौरन अपने संकेत से user को बताता है
  4.  यह sender के साथ-साथ sender के द्वारा use किए जाने वाले प्रोटोकॉल्स की निगरानी करता है और उसे सुरक्षित भी रखता है
  5. यह Internet के इस्तेमाल को control करने का कार्य करता 

Types Of Firewall -

  1. Packet Filtering Firewall
  2. Proxy Firewall
  3. Stateful inspection Firewall

  • Packet Filtering Firewall -

packet Filtering Firewall एक प्रकार का साधारण Firewall है किसी बाहरी network से सुरक्षा करने के लिए सबसे पहले हम इसी Firewall का use करते हैं जैसे-जैसे खतरे बढ़ते जाते हैं वैसे-वैसे आधुनिक useful Firewall का यूज करते हैं। 

  • Proxy Firewall -

Proxy Firewall सबसे सुरक्षित प्रकार का Firewalll है लेकिन अत्यधिक रूप से सुरक्षित होने की वजह से यह कुछ एप्लीकेशंस के कार्य करने की क्षमता को कम कर देता है अन्य Firewall की तरह इसका काम Packet filter करना नहीं होता है यह Network और User के बीच एक Transparent मध्यस्थ का कार्य नहीं करता है अतः किसी बाहरी user द्वारा आपके network में किए गए हमले को पहले इसका सामना करना पड़ता है। 

  • Stateful Inspection Firewall -

Stateful Inspection एक ऐसा Firewall है जो Network Layer पर कार्य करता है जिस प्रकार Packet filtering firewall packets का निरीक्षण करती है उसी प्रकार Stateful Inspection प्रत्येक layer पर यह कार्य करती है और यह भी सुनिश्चित करता है कि आने वाला packet सही हो  यह Packet में आने वाले data की भी निगरानी करता है अतः इसका निरीक्षण data packet के साथ आ रही Informmation पर भी निर्भर करता है

Subscribe Our Newsletter

Recommandation

0 Comment

Post a Comment

Publicites

PUB ici

Article Center Ads

Article Bottom Ads